Header

thermal scanner kya hai and how to use thermal scanner

थर्मल स्कैनर, thermal scanner, thermal scanner in Hindi
What is thermal scanner ?

thermal scanner kya hota hai - थर्मल स्कैनर क्या होता है ?

thermal scanner एक ऐसा device होता है जो शरीर के तापमान को दर्ज करके एक ऐसा थर्मल इमेज तैयार करता है। यदि शरीर का तापमान सामान्य से अधिक होता है तो यह वीप की आवाज करता है। इससे हमें ये पता चलता है कि यह व्यक्ति कोरोना या ऐसी ही कोई अन्य बीमारी से संक्रमित है।

thermal scanner कैसे काम करता है ?

thermal scanner इन्फ्रारेड थर्मोग्राफी के माध्यम से कार्य करता है। इंफ्रारेड थर्मोग्राफी एक डिजिटल छवि प्रदान करती हैं जो तापमान पैटर्न को दिखाती है। यह सिस्टम 40 से 500 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को माप सकता है। व्यक्ति के शरीर का तापमान बदलने के साथ-साथ थर्मल इमेज का रंग भी बदल जाता है। यह मुख्य रूप से एयरपोर्ट जैसी भीड़ भाड़ वाले इलाकों में लगाया जाता है। जब व्यक्ति इस स्केनर के सामने से गुजरता है तो व्यक्ति के शरीर में मौजूद विषाणु इंफ्रारेड तस्वीरों में दिखाई देते हैं जिन व्यक्तियों के शरीर में विषयों की संख्या अधिक या खतरनाक स्तर पर पहुंच जाती है उनके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे लोगों को भीड़ से अलग कर उनकी जांच की जाती है।

किन किन बीमारियों को डिटेक्ट करता है thermal scanner ?

यह माना जाता है कि इंफ्रारेड कैमरे का उपयोग संभवत बुखार सोर्स के लक्षण एवियन इनफ्लुएंजा जैसे विषयों का पता लगाने के लिए किया जाता है।
इस प्रकार स्पष्ट है कि thermal scanner की मदद से  COVID - 19 से प्रभावित लोगों की पहचान करना एक विश्वसनीय कदम है।

thermal scanner related question

what is the price of thermal scanner price ? ( thermal scanner price )

How does a thermal scanner take place in an airport ? ( thermal scanner airport )
कुछ अन्य लेख 👇👇👇👇
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ