Header

boston dynamics robots

boston dynamics के कुछ कमाल robots

हेलो दोस्तो आज हम बात करने वाले हैं कुछ ऐसे कमाल रोबोट के बारे में जिसे bostan dynamics नाम की एक कंपनी ने बनाया है जो कि एक अमेरिकन कंपनी है । यह robots कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जो इंसान के बस के बाहर है तो चलिए शुरू करते हैं।

1. BOSTAN DYNAMICS CHEETA


                                     
BOSTAN DYNAMICS CHEETA

यह robot जंगली चीता के आधार पर बनाया गया है .यह चीता 2012 में पैर वाले रोबोट की कैटेगरी में सबसे तेज दौड़ने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस चीते ने 45 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से एक हाई स्पीड ट्रेडमिल पर दौड़कर यह रिकॉर्ड बनाया था। यह robot अपने चार पैरों पर दौड़ता है इसे यूएस आर्मी के लिए बनाया गया है।

2. bostan dynamics atlas

atlas robot - atlas the robot - bostan dynamics atlas

ATLAS THE ROBOT

  atlas robot मानव की तरह दिखता है| इसकी ऊंचाई 6 फुट 9 इंच है | इसे एक योद्धा के रूप में विकसित नहीं किया गया है बल्कि यह एक मानवीय मशीन है| इसका उपयोग प्राकृतिक आपदाओं के समय बचाव के लिए उपयोग में लाने के लिए किया गया है| यह वयस्क मानव के रूप में एक बेहद ताकतवर रोबोट है|

3. सैंड फ्लाई - sand flea robot


सैंड फ्लाई - sand flea robot

sand fllea

यह रोबोट ऊंचाई पर चढ़ने के लिए बनाया गया है यह रोबोट छलांग मार कर अपने सामने 30 फुट ऊंची दीवार को भी पार कर सकता है या किसी भी छत पर पहुंच सकता है । इसके अंदर गायरो स्टेबलाइजेशन तकनीक और कैमरा लगाया गया है जिसकी मदद से यह रोबोट छलांग के दौरान अपने को स्थिर रखता है और सुरक्षित रूप से लैंडिंग करता है। यह रोबोट जासूसी भी करता है। इस रोबोट में सेंसर का भी उपयोग किया गया है ताकि यह अपना काम पूरी तेजी के साथ कर सके। इस robot का वजन लगभग 5 किलो है।

4. स्पॉट मिनी - spot mini robot

स्पॉट मिनी - spot mini robot


यह रोबोट घर के कामों में मदद लेने के लिए बनाया गया था यह रोबोट घर  की सफाई कर सकता हैं बर्तन धो सकता हैं|

5. वाइल्ड कैट - wild cat robot


वाइल्ड कैट - wild cat robot


यह रोबोट चीता सीरीज का ही एक मॉडल है जिसे 2013 में बनाया गया था। यह किसी खुली जगह पर तेजी से दौड़ लगा सकता है। इसकी खास बात यह है कि यह दबे पाव दौड़ लगाने में माहिर है।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना ना भूले और नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बताएं यह जानकारी आपको कैसी लगी।
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ