Header

What is a nepotism in Hindi - nepotism meaning

Nepotism kya hai  - नेपोटिज्म क्या है। 


दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल सभी जगह नेपोटिज्म के बारे में बात हो रही है। सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या के बाद नेपोटिज्म की चर्चा और भी बढ़ गई है। नेपोटिज्म सालों से हर क्षेत्र जैसे - फिल्म इंडस्ट्री, नौकरी,  पॉलिटिक्स, खेल और बिजनेस इत्यादि में चलता आ रहा है परिवारवाद का नाम इसीलिए यहां काफी आम बात हो गई है।

और पढ़े-

Definition of Nepotism - नेपोटिज्म की परिभाषा

Nepotism का मतलब होता है - भाई भतीजावाद अगर इसे सीधे शब्दों में कहा जाए तो इसका मतलब परिवारवाद होता है। जब किसी क्षेत्र में अपने परिवार को ज्यादा तरजीह देकर खेल, नौकरी, पॉलिटिक्स, एक्टिंग या कोई और दूसरे पेशे में फायदा दिया जाता है जिसमें योग्यता से ज्यादा रिश्ते को आधार मान लिया जाता है तो इसे ही नेपोटिज्म कहते हैं।

nepotism in Bollywood - बॉलीवुड में नेपोटिज्म

वे एक्टर या एक्ट्रेस जिनका फिल्मी दुनिया में कोई बैकग्राउंड नहीं है। वह अपनी मेहनत के बल पर एक्टिंग में आगे बढ़ना चाहते हैं परंतु उन्हें फिल्मी दुनिया के लोग आगे नहीं बढ़ने देते हैं। वे हमेशा अपने परिवार के लोगों को ही आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं। बॉलीवुड में कुछ एक्टरों को जो अपनी मेहनत के बल पर आगे आते हैं उन्हें कुछ फिल्मों से हटा दिया जाता है और उनकी जगह कुछ स्टार्ट किड्स को जगह दे दी जाती है। जिस स्टार को पब्लिक नहीं देखना चाहती है फिर भी उसे बार-बार फिल्मों में दिखाया जाता है। चाहे उनकी कितनी भी फिल्में लगातार क्यों ना फ्लॉप हुई हो फिर भी उन्हें बार-बार बड़ी बजट वाली मूवी में आसानी से चांस मिलता है लेकिन अगर यही बात नए एक्टर के साथ होती हो जो किसी फिल्मी बैकग्राउंड से नहीं हो तो उन्हें चांस नहीं दिया जाता है।


मीनिंग ऑफ नेपोटिस्म इन हिंदी - nepotism means in hindi

बॉलीवुड के नेपोटिज्म में हम भी कहीं ना कहीं से जिम्मेदार होते हैं। हम उन अच्छी फिल्मों को देखना पसंद नहीं करते हैं जो लोग लो बजट में बनती हैं और उसकी कहानियां प्रेरणादायक होती है और वे वेल स्क्रिप्टेड और वेल डायरेक्टेड मूवी होती है लेकिन उसका प्रमोशन ठीक तरह से नहीं हो पाता है।  हम उन मूवी को देखने में ज्यादा पैसे खर्च करते हैं जो बड़ी बजट वाली होती है और उस फिल्म में कोई दम नहीं होता है और उनका प्रमोशन जोर शोर से किया जाता है।
तो चलिए अब बात कर लेते हैं कुछ मूवीज के बारे में जो एक वेल डायरेक्टेड ऑरवेल स्क्रिप्टेड मूवी है पर उनकी आवर और कमाई बहुत कम है
Under rated pictures     box office collection
Masan                                           6 core
tumbbad ( बनने में 12 साल लगे)     12-15 core
kamyab                                           2 cr

udan                                              3.5 core
अब बात कर लेते हैं कुछ बिग बैनर पिक्चर के बारे में जिसकी स्क्रिप्ट या डायेक्टिंग अच्छी हो या ना हो पर इनकी कमाई बहुत है।
Big banner pictures          Box office collection
Student of the year.                200 - 250 cr
( 1,2)

Baaghi (1,2,3)                           500 cr

War.                                             475 cr

Love aaj kal 2                 trend in Netflix India

Meaning of nepotism in hindi 

इससे साबित होता है कि हम अच्छी फिल्मों को देखना पसंद नहीं करते हैं । हम मूवी के पोस्टर, ट्रेलर और बहुत सारे विज्ञापनों को देखकर मूवी देखने जाते हैं। हम मसान, उड़ान, तुंबाड जैसी वेल डायरेक्टेड और वेल स्क्रिप्टेड जैसी मूवी को उतना महत्व नहीं देते हैं जिससे कि उन अच्छी फिल्मों का कलेक्शन कम होता है और वह फिल्में फ्लॉप हो जाती हैं। इसी तरह वह सारे एक्टर जो इन अच्छी मूवी में काम किए होते हैं चाहे वो कितनी ही अच्छी एक्टिंग क्यों ना कर ले उन्हें आगे मौका नहीं मिल पाता है।
तो दोस्तों मेरा आपसे अनुरोध है कि आप उन अच्छी फिल्मों थिएटर में जाकर देखें जो अच्छी फिल्में होती है और उनसे हमें कुछ सीख भी मिलती हो।
उम्मीदें दोस्तों आपको इस पोस्ट से nepotism और nepotism in Bollywood से जुड़ी जानकारी मिली होगी।

दोस्तो अगर ये पोस्ट  पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूले और अपने विचार कमेंट में जरुर बताए।
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ