Header

oil pulling ke phayde in Hindi

oil pulling in Hindi - oil pulling benefits

इन महामारी से त्रस्त समय के दौरान immunity एक आम चर्चा बन गई है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि अच्छी immunity एक स्वस्थ और रोग मुक्त शरीर की कुंजी है। आयुष मंत्रालय ने महामारी के दौरान खुद की देखभाल के लिए कुछ उपायों को सूचीबद्ध किया है और oil pulling एक ऐसी ही आयुर्वेदिक प्रक्रिया है।

Oil pulling क्या है? What is oil pulling

oil pulling in Hindi - oil pulling benefits

यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक अभ्यास है। यह नियमित रूप से अभ्यास करने पर immunity में सुधार और तीस से अधिक प्रणालीगत बीमारियों को रोकने के लिए जाना जाता है।  Oil pulling में, नारियल तेल मुंह के चारों ओर माउथवॉश की तरह 20 मिनट तक लगातार स्वाइप किया जाता है। आयुर्वेद का मानना ​​है कि जीभ शरीर के हर अंग से जुड़ी होती है। सूक्ष्मजीव और विषाक्त पदार्थ मुंह में पैदा होते हैं और लंबे समय तक मुंह में तेल की बदबू आने से मुंह से अशुद्धियां बाहर निकल जाती हैं। इन रोगाणुओं को फिर से फैलने और फैलने का मौका मिलने से पहले तेल क्लींजर का काम करता है।

Oil pulling kaise kare - Oil pulling कैसे करें

oil pulling in Hindi - oil pulling benefits

यह काफी सरल है, इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और सिर्फ 1 घटक के साथ कुछ कदम शामिल हैं। 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल लें। इसे दांतों के बीच, दांतों के बीच, मसूड़ों पर, जीभ के चारों ओर, 20 मिनट तक घुमाएं। तेल बाहर थूक दें और अपने मुँह को अच्छी तरह से पानी से धो लें। सावधानी: बच्चों को ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि संभावना है कि वे तेल को निगल लेंगे। प्रारंभ में आपको तेल को देर तक मुंह में रखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए केवल 5 मिनट से शुरू करें और धीरे-धीरे इसे 15-20 मिनट तक जाए। नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो सूजन-रोधी साबित होता है और बैक्टीरिया, वायरस और कवक जैसे हानिकारक रोगजनकों को मार सकता है। प्रातः काल पानी पीने से पहले भी अभ्यास करने का सबसे अच्छा समय है। नींद के दौरान, शरीर डिटॉक्स करता है और जीभ एक सफेद फिल्म के साथ लेपित हो जाती है जो विषाक्त पदार्थों और रोगाणुओं से भरी होती है।

Benefits Of Oil Pulling On Oral Health - oil pulling के फायदे

Oil pulling is beneficial for oral hygiene as it reduces a number of harmful bacteria in the mouth. It is helpful for conditions like: 

  • Bad breath
  • Bleeding gums
  • Plaque
  • Cavities
  • Oral candidiasis
  • Gingivitis
  • Reduces tooth pain
  • Reduces problems like dry mouth, sore throat and chapped lips
  • Gives whiter teeth, pink lips and gums.

मौखिक स्वास्थ्य पर oil pulling के लाभ

Oil pulling मौखिक स्वच्छता के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह मुंह में हानिकारक जीवाणुओं की संख्या को कम करता है। यह इस तरह की स्थितियों के लिए उपयोगी है: 

सांसों की बदबू 

मसूड़ों से खून बह रहा हो

मसूड़े की सूजन

 दांतों के दर्द को कम करता है 

शुष्क मुंह, गले में खराश और फटे होंठ जैसी समस्याओं को कम करता है गोरे दांत, गुलाबी होंठ और मसूड़े देता है।

Paneer ke phool ke labh

Oil pulling for skin - त्वचा के लिए लाभ oil pulling

जब आप oil pulling करते  हैं, तो आप लगातार अपने चेहरे की मांसपेशियों को व्यायाम करते हैं जो आपके चेहरे पर रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करता है और झुर्रियों, महीन रेखाओं, शुष्क चेहरे और बढ़ती उम्र के अन्य लक्षणों को कम करता है। 


हमें उम्मीद है कि आप अपने मुंह और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने की इस प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति को आजमाएंगे। अपना अनुभव हमारे साथ साझा करें। 

और पढ़े - हाई विटामिन सी फूड



Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ