Header

what is helicopter money in hindi

क्या होता है हेलीकॉप्टर मनी? what is helicopter money

हेलीकॉप्टर मनी, helicopter money in Hindi, what is helicopter money in Hindi

हेलीकॉप्टर मनी शब्द को मिल्टन फ्रीडमैन ने दिया था। इसका मतलब होता है रुपए को प्रिंट करना है और सीधे जनता में बांट देना ताकि वे अपनी जरूरतों या मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें। यह एक तरह से हेलीकॉप्टर से पैसे बरसाने जैसा ही लगता है क्योंकि लोगों की इस अप्रत्याशित धन की उम्मीद नहीं होती है। 

helocopter money को कब प्रयोग में लाते हैं?

helicopter money का प्रयोग अर्थव्यवस्था को गहरी मंदी से बाहर निकालने के इरादे से किया जाता है। कोरोना महामारी के चलते भारत के साथ लगभग पूरी दुनिया में लॉक डाउन किया गया है। जिसकी वजह से नौकरियों में भारी गिरावट हुई है। बहुत से कारखाने, कपड़ा उद्योग, स्कूल, कॉलेज इत्यादि बंद पड़े हैं । इस कारण लोगों की क्रय शक्ति कम हुई है इस वजह से पूरी दुनिया मैं वैश्विक मंदी की आहट शुरू हो गई है।
मंदी की अवस्था से अर्थव्यवस्था को बाहर निकालने के लिए बहुत से वित्तीय उपाय सरकार द्वारा किए जाते हैं। जिन्हें राजकोषीय और मौद्रिक उपाय कहा जाता है ।हेलीकॉप्टर मनी मौद्रिक उपाय का ही एक उदाहरण है।

क्या helicopter money देश के हित में है?

helicopter money के कारण देश में रुपए की मात्रा बढ़ती है। जिसके कारण मुद्रास्फीति बढ़ती है अर्थात देश की मुद्रा की वैल्यू कम होती है।
इस प्रकार helicopter money देश में संकट की स्थिति पैदा कर सकती है। इसलिए इसका ध्यान पूर्वक इस्तेमाल करना जरूरी है।

अगर यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करना ना भूले।

Related post 👇👇👇

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ