Header

crowd control weapons in hindi

crowd control weapons in hindi | भीड़ पर नियंत्रण रखने वाले कारागर हथियार

स्वागत है दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉक जानकारी हो अच्छी में, दोस्तों आज हम कुछ ऐसे हथियार या उपकरण के बारे में जानने वाले हैं जिससे भीड़ को नियंत्रित करने में उपयोग किया जाता है।
 अक्सर किसी विवाद , कभी कई सारे लोग किसी मुद्दे को लेकर प्रोटेस्ट करते हैं तो भीड़ इकट्ठा हो जाती है। इस भीड़ पर काबू पाने के लिए इस तरह के उपकरण  को उपयोग में लाया जाता है।
उग्र भीड़ पर नियंत्रण और अपराधियों को जिंदा पकड़ने के मकसद से ऐसे हथियार दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहे हैं जिससे जान जाने का जोखिम कम हो।

   crowd control weapons|Riot control weapon


1. टेजर गन

 यह गन पिस्टल की तरह होती है। इसमें पतली पिन की तरह के इलेक्ट्रोड्स का फायर किया जाता है। यह शरीर पर लगने के बाद इलेक्ट्रिक शॉक देती है जो कम घातक होती है और व्यक्ति लगभग 2 मिनट के लिए बेहोश हो जाता है और थोड़ी देर बाद वह नॉर्मल हो जाता है। यह शौक शरीर के जिस भी हिस्से पर लगती है वहां कोई भी नुकसान नहीं होता है। इसमें एक बार ट्रिगर दबाने से एक ही फायर हो सकता है और तुरंत बिजली का झटका लगता है और मांसपेशिया सुन्न हो जाती है। यह डिवाइस 30 से 50 लोगों की भीड़ भाड़ के लिए असरदार है लेकिन अगर भीड़ अधिक हो तो इसका असर ना के बराबर होता है। कई देशों में इसका इस्तेमाल महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए करती हैं। इसकी रेंज करीब 50 मीटर तक होती है लेकिन यह 5 मीटर तक ज्यादा असरदार होती है।

riot control equipment | riot control in india


2.  पैलेट गन
 पैलेट गन का प्रयोग दुनिया भर में भीड़ को काबू करने के लिए किया जाता है। पैलेट गन का असर लगभग 500 गज तक होता है लेकिन करीब से इसका फायर खतरनाक हो सकता है। और आंखों में लगने पर आंखों की रोशनी तक जा सकती है। पैलेट में लेड रबर और प्लास्टिक इत्यादि भरे होते हैं। लेड हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है। इसका शॉट शरीर के किसी भी हिस्से पर लगता है वहां के ऊतकों को पूरी तरह से खत्म कर देता है और घायल व्यक्ति को ठीक होने में कई दिन का समय लग जाता है। इसका उपयोग जरूरत पड़ने पर कमर के नीचे ही फायरिंग किया जाता है। यह कारट्रीज पर आधारित गन है जिसके एक कारट्रीज में करीब 100 पैलेट होते हैं। यह फायर करते ही करीब एक सौ मीटर की दूरी तक सभी प्लेटो की बौछार करता है। फौजी भाषा में इसे पंप एक्शन गन भी कहा जाता है। इसका निर्माण पश्चिम बंगाल के इशपुर राइफल फैक्ट्री में होता है।

police crowd control techniques 


3. पावा शैल या मिर्ची बम

 पावा का पूरा नाम  पेलार्गोनिक एसीड वेनीलए एमाइड है। यहां एक ऑर्गेनिक कंपाउंड है जो प्राकृतिक रूप से लाल मिर्च में पाया जाता है। यह पैलेट गन से कम खतरनाक होता है इसीलिए अब पैलेट गन की जगह मिर्ची बम के प्रयोग पर जोर दिया जा रहा है। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि पैलेट गन पर पूरी तरह से रोक लगाया गया है या नहीं। मिर्ची बम दागने के बाद गोला फटता है और लगने वालों को कुछ देर तक सुन्न और लकवाग्रस्त कर देता है।

4. टियर गैस

इसका भी उपयोग भी भीड़ के नियंत्रण में किया जाता है । इसमें मिर्च स्प्रे, CR गैस, फिनेसिल क्लोराइड गैस , नोनीवेमिड, जाइलिल ब्रोमाइड आदि केमिकल को मिश्रित किया जाता है। जब यह गैस आंखों के संपर्क में आती है तो आंखों से आंसू निकलते हैं, तेज दर्द होता है, यहां तक कि अंधापन भी हो सकता है। आमतौर पर इसका इसका इस्तेमाल दंगाइयों पर किया जाता है। इसके बहुत सारे दुष्प्रभाव के कारण अनेक देशों में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है।

5. पीएचएएसआर

 यह एक सामान्य राइफल के आकार का हथियार है जो पूरी तरह से स्व नियंत्रित है। इसमें से लेजर वेवलेंथ निकलती है और टारगेट किए हुए व्यक्ति की आंखों को निशाना बनाती है। इसकी चपेट में आने वाले व्यक्ति को स्थाई रूप से कुछ भी नहीं दिखाई देता है। सामान्य लेजर के घातक नतीजों को देखते हुए इसे विकसित किया गया था जिससे कि इंसान की आंखों पर इसका स्थाई असर ना हो।

6. रबर बॉल हैंड ग्रेनेड 

इसे हाथ से जोर से फेंका जाता है। इसमें छोटी-छोटी लगभग 100 गोलियां होती है जो इंसान के शरीर को कुछ समय के लिए निष्क्रिय कर देती है। हालांकि इससे किसी भी व्यक्ति के जान जाने  का खतरा नहीं रहता है लेकिन इसके फटने की आवाज से इंसान को भविष्य में कम सुनाई देने का जोखिम रहता है।

 अन्य संबंधित लेख

 उम्मीद है तो आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर पोस्ट  पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूलें।
Tags - 
crowd control weapons
crowd control weapons 5g
crowd control weapons codycross
crowd control weapons microwave
crowd control weapon crossword
crowd control weapons warframe
crowd control weapon crossword puzzle clue
crowd control weapon crossword clue
crowd control weapon
sonic weapons for crowd control
crowd control sound weapon
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ