Header

अपने आविष्कार पर अफसोस करने वाले महान वैज्ञानिक | Apne aaviskar par afsos Karne Wale vegyaanik

अपने आविष्कार पर अफसोस करने वाले महान वैज्ञानिक | Apne  aaviskar par afsos Karne Wale vegyaanik

स्वागत है दोस्तों आपका हमारे ब्लॉक जानकारी हो अच्छी में,दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कुछ ऐसे वैज्ञानिक के बारे में जिन्होंने अपने अविष्कार पर अफसोस जताया।
वैज्ञानिकों ने दुनिया को कई बड़ी बड़ी चीजें दी जिसने इंसानों के कार्य को आसान बना दिया कई सारे ऐसे उपकरणों की भी खोज हुई जिससे हमारी पृथ्वी को भारी नुकसान होता है। आज विज्ञान नई नई ऊंचाइयों को छू रहा है। विज्ञान ने हम कुछ अच्छी चीजों के साथ साथ कुछ ऐसी चीजे भी दी जो हमें नुकसान पहुंचाती है। 

कुछ ऐसे भी वैज्ञानिक हैं जिन्होंने कुछ अविष्कार किए लेकिन उन्हें अपनी ही आविष्कारों पर पछतावा हुआ।

रोबोट ओपेनहाइमर
                            
रोबोट ओपेनहाइमर

रॉबर्ट ओपेनहाइमर

जूलियस रोबोट ओपेनहाइमर एक अमेरिकी भौतिक वैज्ञानिक थे। जिन्हें परमाणु बम के पिता के नाम से जाना जाता है। इन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान परमाणु बम का निर्माण किया था। रॉबर्ट उस समय परमाणु बम के निर्माण के लिए शुरू की गई मैनहैटन परियोजना के वैज्ञानिक निदेशक थे। मैनहैटन प्रोजेक्ट के परिणाम स्वरूप परमाणु हथियार का सृजन और पहला पहला उपयोग हुआ। आइंस्टीन की मदद से परमाणु बम तैयार करने का कार्य संभव हुआ। दोनों बाद में एटम बम की खोज पर अफसोस जाहिर किया था।

मिखाइल क्लाशनिकोव
                              
मिखाइल क्लाशनिकोव

Mikhail kalasinkov

मिखाइल क्लाशनिकोव का पूरा नाम मिखाइल तिमोफेयेविक क्लाशनिकोव है। क्लाशनिकोव का जन्म 10 नवंबर 1919 को हुआ था। क्लाशनिकोव को बचपन से ही मशीनों से बेहद प्यार था। 30 राउंड वाला ak-47 दुनिया की सबसे ज्यादा पहचानने वाली राइफल है। सोवियत इंजीनियर क्लाशनिकोव ने  यह राइफल दूसरे विश्वयुद्ध के बाद बनाई थी। इसलिए इसे कभी-कभी क्लाशनिकोव राइफल भी कहा जाता है। एके-47 दुनिया की सबसे पहली और शायद सबसे अच्छी Assult राइफल  मानी जाती है। बाद के वर्षों में उन्हें यहां बात परेशान करती रही की उनके अविष्कार से जितनी जाने गई है, उसकी वजह कहीं ना कहीं वह खुद है।

अल्फ्रेड नोबेल
                               
अल्फ्रेड नोबेल

अलफ्रेड नोबेल

अलफ्रेड नोबेल का जन्म 21 अक्टूबर 1833 को स्वीडन के स्टॉकहोम में हुआ। इन्होंने डायनामाइट की खोज की थी। इन्होंने बाद में 1901 में नोबेल पुरस्कार की स्थापना की।इनका पूरा नाम अलफ्रेड बनार्ड नोबेल है।

ऑरविल राइट
                          

ऑरविल राइट का जन्म 19 अगस्त 1871 को हुआ था। ऑरविल राइट और विरबल राइट ने हवाई जहाज बनाने तथा इसे बेहतर करने में अपना पूरा जीवन बिता दिया। बाद में उन्होंने अपने जहाज को 1990 में अमेरिकी सेना को बेच दिए थे, लेकिन उससे पहले विश्व युद्ध में उन जहाजों ने जो विध्वंस मचाया उसे देख कर ऑरविल राइट विचलित हो गए थे।

तो दोस्तों यह थे कुछ वैज्ञानिक जिन्होंने अपने आविष्कार पर अफसोस जताया था।
अगर यह पोस्ट आपको पसंद है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
और पढ़े
Tags


वैज्ञानिक आविष्कारों
वैज्ञानिक आविष्कार और आविष्कारक
वैज्ञानिक आविष्कार और खोज
प्रमुख वैज्ञानिक आविष्कार और हमारा जीवन


Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ