Header

Fastest train of the world full details in hindi

fastest train in the world| विश्व की सबसे तेज रेलगाड़ियां

स्वागत है दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉक जानकारी हो अच्छी में, दोस्तों आप सभी के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि सबसे तेज चलने वाली रेलगाड़ी कौन सी है और किस देश में चलती है जैसा कि आप सभी लोगों को पता होगा कि जापान की मैगलेव ट्रेन दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली रेलगाड़ी है
आइए एक नजर भारत पर डालते हैं
विश्व में ट्रेन 16 वीं शताब्दी के आसपास आ गई थी लेकिन उस समय ट्रेन की रफ्तार बेहद कम हुआ करती थी भारत में रेलवे का इतिहास बहुत पुराना है भारत में पहली बार 16 अप्रैल 1853 को ट्रेन मुंबई से ठाणे के बीच चली थी 14 डिब्बों वाली यहां रेलगाड़ी रेलगाड़ी भाप से चलती थी। धीरे-धीरे भारत में बिजली से चलने वाली ट्रेन का प्रचलन शुरू हुआ भारत में पहली बार 3 फरवरी 1925 को बिजली से ट्रेन चलाई गई। अब तो भारत में भी बुलेट ट्रेन की तैयारी की जा रही है।

Fastest train of the world- विश्व की सबसे तेज रेलगाड़ियां

शंघाई मैगलेव (चीन)
                       
शंघाई मैगलेव। तेज रफ्तार वाली ट्रेन
शंघाई मैगलेव

शंघाई मैगलेव जिसे शंघाई ट्रांसरैपिड के नाम से भी जाना जाता है। वर्तमान में दुनिया के सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेनों में पहला नाम शंघाई मैगलेव का है। ऐसे तो यह दुनिया की दूसरी सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन है। इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 430 किलोमीटर प्रति घंटा और औसतन रफ्तार 251 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस ट्रेन को 1 जनवरी 2004 को पैसेंजर के लिए शुरू किया गया था इस ट्रेन का निर्माण सीमेंस और ताईसेन ग्रुप ने मिलकर किया था। यह एक मैग्नेटिक लैविटेशन ट्रेन है।

एवीजी इटालो (इटली)

 यह ट्रेन एवीजी सीरीज की पहली ट्रेन है। एवीजी सीरीज के इटालो ट्रेन की स्पीड 360 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस ट्रेन को फ्रेंच कंपनी एल्सटोम  ने बनाया है। यह एक इकोफ्रेंडली ट्रेन है। इसका 98 प्रतिशत हिस्सा रिसाइकल हो सकता है। इसको ट्रैक पर 2012 में उतारा गया। यह नापोली-फीरेंज-बोलोगना से होते हुए मिलानो कॉरीडोर तक चलती है।


मैगलेव ट्रेन

यह ट्रेन विश्व की सबसे तेज चलने वाली रेलगाड़ी मानी जाती है। लेकिन यह ट्रेन अभी तक रेगुलर चलना प्रारंभ नहीं किया है। मैगलेव ट्रेन की उच्चतम गति 581 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई है। स्कृति मान को वर्ष 2003 में जापान में स्थापित किया गया था इस ट्रेन की गति 500 से 580 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। जो एक चैट विमान की गति होती है मैगलेव टेक्नोलॉजी में ट्रेन को पटरी से ऊपर उठाने के लिए रेल की पटरी के नीचे शक्तिशाली चुंबक लगाया जाता है इस कारण यह ट्रेन पटरियों पर नहीं चलती है। यह टेक्नोलॉजी बहुत महंगी है।

मैगलेव । तेज चलने वाली ट्रेनें
मैगलेव

हारमोनी सीआरएच 380ए (चीन)
                           
हारमोनी सीआरएच 380ए (चीन)। तेज चलने वाली ट्रेन
हारमोनी सीआरएच 380ए (चीन)

380 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने वाली इस ट्रेन को विश्व की तीसरी सबसे हाई स्पीड ट्रेन मानी जाता है। इस ट्रेन को 2010 में चीन ने लोगों के लिए ट्रैक पर उतारा। इस ट्रेन को सी एस आर क्विंगडाओ सिफांग लोकोमोटिव और रोलिंग स्टॉक कंपनी ने बनाया है। इसे एलमुनियम धातु से बनाया गया है। यह ट्रेन पूरी तरह से वाइब्रेशन फ्री हैं ।यह ट्रेन यात्रा के दौरान हिलती - डुलती नहीं है।

टाल्गो 350 (स्पेन)
                       
टाल्गो 350। तेज चलने वाली ट्रेनें
टाल्गो 350

स्पेन के इस ट्रेन की अधिकतम गति साडे 300 किलोमीटर प्रति घंटा है इस ट्रेन को स्टेट रन रेलवे सिस्टम ऑपरेट करती है। स्पेन में इस सीरीज की लगभग 46 ट्रेनें चलती है यह ट्रेन मैट्रिड - बार्सिलोना लाइन पर चलाई जाती है।
सीमेंस वेलारो एवीएस 103

यह ट्रेन विश्व की हाई स्पीड ट्रेनों में से एक हैं। इस ट्रेन की रफ्तार 350 किलोमीटर पर हावर है। इस ट्रेन ने टेस्ट के दौरान 400 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल की थी। इस रेलगाड़ी के जरिए स्पेन से बार्सिलोना के बीच 504 किलोमीटर की दूरी ढाई घंटे में पूरी की जा सकती है।

संबंधित लेख

दोस्तों अगर यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और कमेंट में बताएं यह पोस्ट कैसी लगी।
Tags -
सबसे तेज रेलगाड़ी
sabse tej rail gadi
सबसे तेज रेलवे
दुनिया की सबसे तेज रेल
भारत की सबसे तेज रेल कौन सी है
विश्व की सबसे तेज रेल
दुनिया का सबसे तेज रेल
duniya ki sabse tej train
दुनिया की सबसे तेज़ ट्रेन
दुनिया की सबसे तेज ट्रेन कौन सी है
दुनिया में सबसे तेज ट्रेन कौन सी चलती है
दुनिया में सबसे तेज ट्रेन कहां चलती है
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ